Current Affairs 24th February 2018

Current Affairs 24th February 2018

राष्ट्रीय समाचार 

1. भारत ने किया ‘धनुष’ बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण 

i. भारत ने ओडिशा तट के पास एक नौसैनिक पोत से परमाणु क्षमता युक्त धनुष बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है.
ii. यह रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित किया गया था. ‘धनुष’ मिसाइल 500 किलोग्राम के पेलोड ले जाने और जमीन और समुद्र दोनों पर आधारित लक्ष्य को मारने में सक्षम है.

Canara Bank PO 2018 परीक्षा के मुख्य बिंदु-

डीआरडीओ अध्यक्ष- एस क्रिस्टोफर, मुख्यालय- नई दिल्ली

2. भारत मार्च 2018 में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की मेजबानी करेगा

i. भारत 11 मार्च 2018 को पहले अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. इसमें फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमॅन्यूएल मैक्रॉन और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गेटरस शामिल होंगे.
ii. शिखर सम्मेलन दिल्ली में आयोजित किया जाएगा. आईएसए ने शिखर सम्मेलन के दौरान 121 परियोजनाएं शुरू करने का लक्ष्य रखा है. शिखर सम्मेलन के दौरान, दो नए कार्यक्रमों का उद्घाटन – स्केलिंग सौर ई-मोबिलिटी एंड स्टोरेज, और रूफटॉप सोलर का होगा.

3. मध्य प्रदेश में 44वां खजुराहो नृत्य महोत्सव आयोजित 

i. खजुराहो नृत्य महोत्सव 2018 का 44 वां संस्करण मध्यप्रदेश में यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल, खजुराहो मंदिर में आयोजित किया गया. इसका उद्घाटन मध्य प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और यह राज्य सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित किया गया. 
ii. खजुराहो नृत्य महोत्सव एक वार्षिक सांस्कृतिक महोत्सव है जो विभिन्न भारतीय शास्त्रीय नृत्य शैलियों की समृद्धि को उजागर करता है.

Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु-

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री-शिवराज सिंह चौहान पन्ना टाइगर रिज़र्व मध्यप्रदेश में स्थित है.

4. असम 22 सितंबर को ‘राइनो डे’ मनाएगा 

i. असम सरकार ने 22 सितंबर को ‘राइनो डे’ का आयोजन करने की घोषणा की है ताकि एक सींग वाले पैकीडर्म की सुरक्षा में जन जागरूकता पैदा हो सके.
ii. राष्ट्रीय राइनो प्रोजेक्ट के साथ एक राज्य राइनो परियोजना जल्द ही अवैध शिकारों से बचाव के लिए असम में लॉन्च की जाएगी.

Canara Bank PO 2018 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु-

असम मुख्यमंत्री- सरबनंद सोनोवाल, गवर्नर– जगदीश मुखी.मानस नेशनल पार्क या मानस वन्यजीव अभ्यारण्य  (यूनेस्को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल) असम में स्थित है.

5. भारत का पहला 5जी का हुआ सफल परीक्षण, 3 जीबी / सेकंड की गति हासिल

i. चीनी प्रौद्योगिकी के प्रमुख हूवेई और दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल ने भारत में परीक्षण सेट अप के तहत 5 जी नेटवर्क परीक्षण सफलतापूर्वक संचालित करने की घोषणा की है. यह परीक्षण मानेसर के एयरटेल के नेटवर्क अनुभव केंद्र (गुरुग्राम) में आयोजित किया गया था.
ii. टेस्ट ट्रायल के दौरान, 3Gbps से अधिक की गति हासिल की गई थी. यह 3.5 GHz बैंड में एक मोबाइल नेटवर्क के लिए 100 MHz बैंडविड्थ और लगभग 1 msec के एंड-टू-एंड नेटवर्क विलंबता के साथ उच्चतम मापा गया है.

बैंकिंग समाचार

6. आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक ने संचालन शुरू किया 

i. आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (एबीआईपीबीएल) ने परिचालन शुरू कर दिया है, जिससे उसे पांचवें भुगतान बैंक के ऑपरेशन को शुरू करने में मदद की है.
ii. रिज़र्व बैंक ने भारत में भुगतान बैंक के कारोबार को जारी रखने के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 22 (1) के तहत बैंक को लाइसेंस जारी किया है.

Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु-

अन्य भुगतान बैंक जो ऑपरेशन शुरू कर चुके हैं उनमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लिमिटेड, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड और फाइनो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड शामिल हैं. अन्य आवेदकों को अभी तक भुगतान बैंक स्थापित करने में शामिल हैं वे हैं: वोडाफोन एम-पेसा लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड.

7. एनबीएफसी के लिए आरबीआई ने लोकपाल योजना शुरू की 

i. भारतीय रिजर्व बैंक ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए,उनके खिलाफ शिकायतों के निवारण हेतु ‘लोकपाल योजना’ शुरू की है.
ii. यह योजना एनबीएफसी द्वारा सेवाओं में कमी के संबंध में एक लागत रहित और त्वरित शिकायत निवारण तंत्र प्रदान करेगी जो योजना के अंतर्गत आती है. 
iii. एनबीएफसी लोकपाल के कार्यालय चार मेट्रो केंद्रों पर होंगे – नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई.

Canara Bank PO 2018 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु-

आरबीआई के 24वें गवर्नर डॉ उर्जित पटेल हैं.आरबीआई का मुख्यालय मुंबई में है.

खेल समाचार

8. क्रिकेट कनाडा ने आईसीसी की स्वीकृत टी 20 लीग का खुलासा किया 

i. कनाडा की अपनी पहली फ्रैंचाइजी आधारित ट्वेंटी 20 लीग “ग्लोबल टी 20 कनाडा”, नई दिल्ली में घोषित की गई. वैश्विक टी 20 कनाडा लीग जुलाई 2018 से टोरंटो के तीन स्थानों पर काम करना शुरू कर देगा.
ii. ग्लोबल टी 20 कनाडा लीग को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की आधिकारिक मंजूरी मिली है. क्रिकेट कनाडा उत्तरी अमेरिका के बाजार में ट्वेंटी -20 फ्रेंचाइजी लीग शुरू करने के लिए आईसीसी का पहला सहयोगी सदस्य बन गया है.

Share this post