Current Affairs 20th February 2018

Current Affairs 20th February 2018

National News

1. भारत विश्व पर्यावरण दिवस 2018 की मेजबानी करेगा

i. भारत सरकार और संयुक्त राष्ट्र ने संयुक्त रूप से घोषणा की है कि भारत 5 जून 2018 को वैश्विक विश्व पर्यावरण दिवस समारोह की मेजबानी करेगा.
ii. विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. विश्व पर्यावरण 2018 का विषय “Beat Plastic Pollution” है.

उपरोक्त समाचार से  Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए परीक्षा उपयोगी स्थैतिक/कर्रेंट अफेयर्स तथ्य –

विश्व पर्यावरण दिवस एक संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण-नेतृत्व वाली वैश्विक दिवस है, यह हर वर्ष हमारे पर्यावरण का सबसे बड़ा उत्सव है और विश्व भर में हजारों समुदायों द्वारा मनाया जाता है.

2. कर्नाटक में पैलेस क्वीन हमसफ़र एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री ने दिखाई हरी झंडी 

i. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मैसूरू रेलवे स्टेशन में मैसूर और उदयपुर के बीच पैलेस क्वीन हमसफ़र  एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई है.
ii. मैसूरू और उदयपुर के बीच की ट्रेन पर्यटन की रीढ़, एक रोजगार सृजन उद्योग के रूप में कार्य करेगी. उन्होंने राष्ट्र को भी समर्पित किया, विद्युतीकृत मैसूर-बेंगलुरु रेलवे लाइन और इस क्षेत्र के लिए दो और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की घोषणा की.

Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु: 

कर्नाटक सीएम- सिद्धारामैया, गवर्नर- वजुभाई वला.भारत के रेल मंत्री पीयूष गोयल हैं.

3. आगा खान की भारत की 11-दिवसीय यात्रा शुरू

i. आध्यात्मिक नेता आगा खान 11-दिवसीय भारत यात्रा पर है. सुंदर नर्सरी, नई दिल्ली में हुमायूं के मकबरे के पास 90 एकड़ का पार्क, का उद्घाटन उपराष्ट्रपति एम वेंकैय्या नायडू के द्वारा आगा खान की उपस्थिति में किया जाएगा.
ii. इन कार्यक्रमों के अतिरिक्त, वह अहमदाबाद, हैदराबाद और मुंबई के शहरों में जा रहे हैं, जहां आगा खान विकास नेटवर्क विभिन्न विकास परियोजनाओं में शामिल है. 2015 में उनकी पिछली यात्रा के दौरान, आगा खान को भारतव्यापी विकास परियोजनाओं में सामाजिक विकास के उनके योगदान के लिए उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.

Syndicate Bank PO 2018 Exam के लिए उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तत्व-

20 वर्ष की आयु में आगा खान 9 जुलाई, 1957 में शिया इमामी इस्माइली मुसलमानों के इमाम (आध्यात्मिक नेता) बने थे.वह शिया इमामी इस्माई मुसलमानों के 49 वें आनुवंशिक इमाम हैं.

4. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां- 20 फरवरी 2018

i. प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित स्वीकृतियां का समुच्चय दिया है. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां निम्नानुसार दी गई हैं-
ii. कैबिनेट ने मंजूरी दी है
1. महानदी जल विवादों के लिए प्रस्ताव – अंतर-राज्य नदी विवाद अधिनियम, 1956 के तहत एक ट्रिब्यूनल का संविधान – ओडिशा राज्य की ओर से अनुरोध
2. रेलवे क्षेत्र में भारत-मोरक्को सहयोग समझौता. सहयोग समझौता निम्नलिखित क्षेत्रों में तकनीकी सहयोग को सक्षम करेगा.

प्रशिक्षण और कर्मचारी विकास;विशेषज्ञ मिशन, अनुभव और कर्मियों का आदान-प्रदान; तथाम्युचुअल तकनीकी सहायता, विशेषज्ञों का आदान प्रदान सहित

3. फिल्म सह-उत्पादन पर भारत और इजरायल के बीच समझौता
4. अनियमित जमा योजनाओं और चिट फंड (संशोधन) विधेयक, 2018 को प्रतिबंधित करने के लिए नया विधेयक
5. ‘चारधाम महामर्ग परिजन’ के भाग के रूप में उत्तराखंड में सिलकेरा बेंड-बार्कट सुरंग.

5. केबिनेट ने अनियमित जमा योजनाओं और चिट फंड (संशोधन) विधेयक पर प्रतिबंध लगाने के लिए नए विधेयक को मंजूरी दी

i. निवेशकों की बचत की रक्षा के लिए एक प्रमुख नीतिगत पहल के रूप में , केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संसद में निम्नलिखित बिलों को पेश करने की मंजूरी दे दी है:-
1.संसद मेंअनियमित जमा योजनाएं प्रतिबंध, 2018 
2. चिट फंड (संशोधन) बिल, 2018.

6.भारत ने सफलतापूर्वक अग्नि-II मिसाइल का परीक्षण किया

i. भारत ने एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से ओडिशा तट तक सफलतापूर्वक मध्यम श्रेणी के परमाणु सक्षम मिसाइल अग्नि-II का परीक्षण कियारणनीतिक सेना कमांड (SFC) ने एक मोबाइल लांचर द्वारा लांच कॉम्प्लेक्स 4 में अग्नि-II का परिक्षण किया.
ii. Agni-II, which has a length of 20 metres, weighs 17 tonnes and can carry a payload of 1000 kgs over a distance of 2000 kms. It is a part of the Agni series of missiles developed by the DRDO.

अग्नि-II, जिसकी लंबाई 20 मीटर , वजन 17 टन और 2000 कि.मी. की दूरी पर 1000 किलोग्राम का पेलोड लेजा सकता है. यह DRDO द्वारा विकसित मिसाइलों की अग्नि श्रृंखला का एक हिस्सा है.

Syndicate Bank PO 2018 Exam के लिए उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

DRDO- Defence Research and Development Organisation.DRDO अध्यक्ष- एस क्रिस्टोफर, मुख्यालय- नई दिल्ली

International News

7. यू.के, भारत ने स्वच्छ जल एवं ऊर्जा पर संयुक्त अनुसंधान परियोजनाएं शुरू की

i. नई दिल्ली में जल गुणवत्ता अनुसंधान और निर्मित पर्यावरण में ऊर्जा मांग में कटौती पर ब्रिटेन-भारत संयुक्त अनुसंधान परियोजनाएं शुरू की गईं
ii. वाटर क्वालिटी रिसर्च कार्यक्रम में आठ परियोजनाएं हैं और निर्मित पर्यावरण कार्यक्रम में ऊर्जा की मांग में कमी के साथ चार परियोजनाएं हैं, जिनमें संयुक्त 15 मिलियन ब्रिटिश पाउंड का निवेश किया गया है.

8. 2019 से सिंगापुर लगाएगा कार्बन पर कर

i. सिंगापुर जलवायु परिवर्तन पर वैश्विक समझौतों को प्रभावी बनाने के रूप में कंपनियों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने और अपने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती करने के लिए 2019 से एक ‘कार्बन टैक्स’ लगाएगा.
ii. वित्त मंत्री हेग सुई कीट ने कहा है कि हर साल 25,000 टन या अधिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का उत्पादन करने वाले सभी सुविधाओं पर कर लगाया जाएगा. सभी क्षेत्रों पर लागू होने वाला टैक्स 2019 से 2023 तक सिंगापुर $5.0 ($ 3.8) प्रति टन ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन होगा.

Syndicate Bank PO 2018 Exam के लिए उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के आंकड़ों के आधार पर प्रति व्यक्ति उत्सर्जन के मामले में 142 देशों में सिंगापुर का 26 वां स्थान है.

Banking/Business/Economy News

9. केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रीय शहरी आवास कोष का निर्माण करने की मंजूरी दी

i. केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रीय शहरी आवास निधि (एनयूएचएफ) के निर्माण के लिए 60,000 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है. यह फंड बिल्डिंग मटेरियल एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन काउंसिल (बीएमटीपीसी) में स्थित होगा, जो आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है.
ii. एनयूएचएफ अगले चार वर्षों में अपेक्षित धन जुटाने में मदद करेगी ताकि विभिन्न कार्यक्षेत्रों के अर्थात बेनेफिशरी लिंक्ड कंस्ट्रक्शन  (बीएलसी), अफोर्डेबल हाउस इन पार्टनरशिप (एएचपी), इन-सीटू स्लम रीडेवेलमेंट (आईएसएसआर) और क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (सीएलएसएस) के अंतर्गत केन्द्रीय सहायता प्रवाहित हो सके

10. फिच ने डाउनग्रेड की संभावना के साथ पंजाब नेशनल बैंक को रेटिंग वॉच नेगेटिव पर रखा

i. फिच ने पंजाब नेशनल बैंक को रेटिंग वॉच नेगेटिव (RWN) पर रखा, यह 1.77 अरब डॉलर की धोखाधड़ी के बाद डाउनग्रेड की संभावना को दर्शाता है.यह बैंकिंग के इतिहास की सबसे बड़ी धोखाधड़ी है.
ii. वायाबिलिटी रेटिंग एक वित्तीय संस्था की ऋण योग्यता को मापती है और फिच के अनुसार, यह इस संस्था के विफल होने की संभावना को दर्शाता है. RWN PNB की वायाबिलिटी रेटिंग के डाउनग्रेड की संभावना को दर्शाता है.

उपरोक्त समाचार से  Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए परीक्षा उपयोगी स्थैतिक/कर्रेंट अफेयर्स तथ्य-

सरकार के पुनर्पूंजीकरण एजेंडा के तहत मार्च 2018 के अंत तक पीएनबी को सरकार से अतिरिक्त 5,400 करोड़ रुपये मिलने की संभावना है.पीएनबी अध्यक्ष – सुनील मेहता, मुख्यालय- नई दिल्ली

Share this post