Current Affairs 18th and 19th February 2018

Current Affairs 18th and 19th February 2018

राष्ट्रीय समाचार

1. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने छठे भारतीय क्षेत्र सीपीए सम्मेलन का उद्घाटन किया

i. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बिहार के पटना में छठे इंडिया रीजन कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन कांफ्रेंस का उद्घाटन कियायह सम्मेलन ने संसदीय संघ संगठन के उद्देश्यों और भूमिका पर केंद्रित किया.
ii. इस सम्मेलन में मुख्य रूप से दो विषयों पर विचार विमर्श किया जायेगा ‘विकास एजेंडा और विधानसभा और न्यायपालिका में संसद की भूमिका ‘– जोकि लोकतंत्र के दो महत्वपूर्ण स्तम्भ है’. लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए अध्यक्ष, कार्यकारी और न्यायपालिका को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है.

सिंडीकेट बैंक पीओ 2018 परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण तथ्य –

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्यपाल- सत्यपाल मलिक.वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान बिहार में स्थित है.

2. सूचना प्रौद्योगिकी पर विश्व कांग्रेस हैदराबाद में शुरू

i. प्रतिष्ठित World Congress on Information Technology 2018 हैदराबाद में शुरू हो गया है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो लिंक के माध्यम से तीन दिवसीय आईटी शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया
ii.World Information Technology and Services Alliance (WITSA) कांग्रेस का आयोजन कर रही है, जबकि राष्ट्रीय गठबंधन सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनियों (एनएएसएससी) और तेलंगाना राज्य सरकार संयुक्त रूप से इस आयोजन की मेजबानी कर रही है.

Syndicate Bank PO 2018 Exam के लिए उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

तेलंगाना मुख्यमंत्री- के चंद्रशेखर राव, राज्यपाल– ईएसएल नरसिमहान (Add. Charge)

3.  थियेटर ओलंपिक के 8वें संस्करण का उद्घाटन दिल्ली में हुआ

i. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली के लाल किला में 8वें संस्करण थियेटर ओलंपिक का उद्घाटन किया है. यह कार्यक्रम संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा आयोजित किया गया है. 
ii. त्योहार का विषय है – “फ्लैग ऑफ़ फ्रेंडशिप” 51-दिवसीय लंबे राष्ट्रव्यापी थियेटर एक्स्ट्रावगंज़ा में भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय थिएटर समूह का उनके प्रसिद्ध थिएटर व्यक्तित्व के साथ प्रदर्शन करेंगे.  दुनिया भर से 30 देश भाग ले रहे हैं.

4. भारत-ईरान ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 9 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये

i.भारत और ईरान ने दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ावा देने के लिए नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी के बीच नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में  हुई वार्ता के बाद प्रतिनिधि समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे.
ii. कराधान, समुद्री सहयोग, स्वास्थ्य और चिकित्सा, व्यापार, कृषि और डाक सहयोग के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए दोनों देशों ने समझौते किये है.

उपरोक्त समाचार से  Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए परीक्षा उपयोगी स्थैतिक/कर्रेंट अफेयर्स तथ्य –

ईरानी रियाल ईरान की मुद्रा हैतेहरान ईरान की राजधानी है.

5. चंद्रयान -2 के लिए भारत का दूसरा मिशन अप्रैल 2018 में शुरू होगा. 

i. केन्द्रीय परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के अनुसार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अप्रैल 2018 के आसपास चंद्रयान -2 मिशन के आयोजन की योजना बना रहे हैं. चंद्रयान -2 देश का दूसरा मिशन है.
ii. चंद्रयान -2 मिशन एक चुनौतीपूर्ण मिशन है जैसा कि हम पहली बार चन्द्रमा की ओर एक परिक्रमा यान, एक लैंडर और एक रोवर ले जायेंगे. इसरो  के चेयरमैन  के सिवन के ने कहा कि चंद्रयान 2 मिशन की कुल लागत 8 अरब रुपये होगी. लॉन्च के लिए विंडो अक्टूबर 2018 तक खुलेंगी. 

Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण बिंदु: Exam-

इसरो की स्थापना 1969 में हुई थी.इसरो के संस्थापक और प्रथम चेयरमैन विक्रम अंबलाल साराभाई हैं,मुख्यालय- बेंगलुरू, कर्नाटक में है. .

6. “कृषि 2022- किसानों की आय का दोहरीकरण ” पर नेशनल कॉन्फ्रेंस

i. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने नई दिल्ली में “कृषि 2022 – किसानों की आय का  दोहरीकरण”
के शीर्षक के तहत एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया है.
ii. सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य उपयुक्त सिफारिशों के आसपास एक आम सहमति बनाना है, जो 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने की सरकारी दृष्टिकोण में योग्य बिंदुओं के तहत तेजी लाने में मदद करेगा.

Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु-

राधा मोहन सिंह वर्तमान कृषि और किसान कल्याण मंत्री हैं.

7. एमएमआर में असम सबसे खराब, 2017-18 में एनएचएम फंड पर सिर्फ 13.58% खर्च किया 

i. राष्ट्रीय औसत के 167 के मुकाबले 300 के आंकड़े के साथ मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) के संबंध में असम  सूची में सबसे नीचे है, जबकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत फंड 2017-18 के लिए सिर्फ 13.58% खर्च किया गया है.
ii. एमएमआर गर्भावस्था या उसके प्रबंधन से संबंधित किसी भी कारण से  प्रति 1,00,000 जीवित जन्मों पर महिलाओं की वार्षिक मृत्यु दर है. केंद्र ने 2017-18 के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत असम के लिए 1,056.25 करोड़ रुपये आवंटित किए थे.

 Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु-

असम मुख्यमंत्री- सरबनंद सोनोवाल, गवर्नर- जगदीश मुखी.भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा हैं.

8. मुंबई में होगा भारत का पहला आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सेंटर 

i. देश में पहली बार, महाराष्ट्र सरकार मुंबई में कृत्रिम बुद्धि (एआई) के लिए एक संस्थान स्थापित करेगी.
ii. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मार्च 2018, कनाडा में वैश्विक आर्थिक सम्मेलन के दौरान मैग्नेटिक महाराष्ट्र शिखर सम्मेलन में संस्थान के लिए योजना का अनावरण करेंगे. 

Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण बिंदु:

महाराष्ट्र एक फिनटेक नीति का अनावरण करने वाला पहले राज्य बन चुका है.महाराष्ट्र गवर्नर- सीवी राव.

अंतरराष्ट्रीय समाचार

9. सऊदी अरब के दो दिवसीय दौरे पर वित्त मंत्री अरुण जेटली

i. वित्त मंत्री अरूण जेटली दो दिन की सऊदी अरब यात्रा पर रियाद पहुंचे. श्री जेटली राजधानी रियाद में भारत-सऊदी अरब संयुक्त आयोग की 12वीं बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे.  श्री जेटली सऊदी भारतीय व्यापार परिषद का औपचारिक उद्घाटन भी करेंगे.
ii. जेटली सऊदी राष्ट्रीय विरासत और सांस्कृतिक महोत्सव-जनाद्रिया में भारतीय मंडप भी जायेंगे. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के लिए श्री जेटली व्यापार और निवेश मंत्री मजीद अल-कस्साबी से भी  मिलेंगे.

 Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु  –

सऊदी अरब पूंजी – रियाद, मुद्रा- सऊदी रियाल.

10.स्वास्थ्य मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया में वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य भागीदारी शिखर सम्मेलन को संबोधित किया 

i. केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य भागीदारी शिखर सम्मेलन में संबोधन किया है
ii. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इस विषय पर कहा कि हेल्थकेयर रिफॉर्म में डिजिटल हेल्थ सर्विसेज को प्राथमिकता दी जाए, उन्होंने कहा कि भारत सरकार डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत आईसीटी के जरिए स्वास्थ्य सेवा वितरण में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है.

Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु: 

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी – कैनबरा, मुद्रा- ऑस्ट्रेलियाई डॉलर

बैंकिंग / व्यवसाय / अर्थव्यवस्था समाचार

11. UP बजट 2018: यूपी सरकार ने 4.28 लाख करोड़ का बजट पेश किया

i. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने 2019, आम चुनाव के पहले, अपना दूसरा बजट पेश किया है, यह राज्य के लिए सबसे बड़ा बजटीय आवंटनों में से एक माना जा रहा है.
ii. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने किसानों, कारीगरों, युवाओं, बुनियादी ढांचे और शहरी विकास पर ध्यान देने के साथ 4.28 लाख करोड़ रुपये का बड़ा बजट पेश किया है.

Share this post