Current Affairs 15th March 2018

Current Affairs 15th March 2018

राष्ट्रीय

1. स्वास्थ्य देखभाल हेतु सहयोग बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ ने किए समझौते पर हस्ताक्षर 

i. टेड्रोस अददोन गभरेयसस, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक, नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा से मिले. उन्होंने राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रम पर विचार-विमर्श किया.
ii. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने स्वास्थ्य और स्वास्थ्य के बेहतर परिणाम प्राप्त करने में भारत और विश्व स्वास्थ्य संगठन के बीच सहयोगात्मक कार्य को मजबूत करने हेतु एक समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर किए.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है.

2. भारत में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ आईएटीए पार्टनर्स

i. अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (आईएटीए) ने भारत के विमानन उद्योग में मानव संसाधन की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय और राष्ट्रीय विमानन विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.
ii.समझौते के तहत, हस्ताक्षरकर्ता संस्थान “विमानन विषयों में व्यावसायिक प्रशिक्षण की पहुंच बढ़ाने के लिए भारत में प्रशिक्षण हेतु मौजूदा बुनियादी ढांचा” का भी लाभ उठाएंगे.

3. बेहतर गुणवत्ता प्रशासन में पुणे सबसे ऊपर: सर्वेक्षण

i.पुणे ने थिरुवनंतपुरम को पीछे छोड़ते हुए एनुअल सर्वे ऑफ सिटी-सिस्टम्स (एएसआईसीएस) के वार्षिक सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण में शीर्ष स्थान हासिल किया, जो सर्वेक्षण के पिछले दो संस्करणों में सबसे ऊपर था. बेंगलुरु को सबसे नीचला स्थान दिया गया.
ii.
गैर सरकारी संगठन जनाग्रह सेंटर फोर सिटीजनशिप एंड डेमोक्रेसी  द्वारा किए गए सर्वेक्षण में 20 राज्यों में फैले 23 शहरों में से दो स्थान गिरते हुए तिरुवनंतपुरम तीसरे स्थान पर पहुंचा.सर्वेक्षण में वर्तमान में कानून, नीतियों और संस्थागत प्रक्रियाओं का आकलन करके भारत के शहरों में शासन की गुणवत्ता का मूल्यांकन किया गया.

सूची में शीर्ष 3 शहर-
1. 
पुणे,
2. कोलकाता,
3. तिरुवनंतपुरम,

4. सीसीईए ने वर्तमान यूरिया सब्सिडी योजना को जारी रखने की मंजूरी दी

i. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने कुल अनुमानित लागत 1,64,935 करोड़ रूपए और उर्वरक सब्सिडी के वितरण हेतु उर्वरक विभाग को 2019-20 तक यूरिया सब्सिडी योजना को जारी रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है, इस निर्णय का अर्थ है कि 2020 तक यूरिया की कीमत में कोई वृद्धि नहीं होगी.
ii.
 यूरिया सब्सिडी 1 अप्रैल, 2017 से प्रभावी उर्वरक विभाग की केंद्रीय क्षेत्र योजना का एक हिस्सा है और पूरी तरह से बजट सहायता के माध्यम से भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है. यूरिया सब्सिडी योजना को जारी रखने से यूरिया निर्माताओं को सब्सिडी का समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप किसानों को यूरिया की समय पर उपलब्धता होगी.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • अनंतकुमार केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री हैं.

5. भारत और मेडागास्कर ने रक्षा क्षेत्र में व्‍यापक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

i.भारत और मेडागास्कर ने रक्षा क्षेत्र में व्‍यापक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए है. इस समझौते के अंतर्गत दोनों देश रक्षा के क्षेत्र में सहयोग के विभिन्न तरीकों का पता लगाएंगे.दोनों देशों के बीच संपर्क सुधार के प्रयासों के लिए वायु सेवा के एक संशोधित समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए.
ii. दोनों देशों में एयर सेशेल्स के साथ एयर इंडिया और एयर मेडागास्कर के माध्यम से सह-साझा समझौता होगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को अन्तारारिवो में वहां के राष्‍ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद इस समझौते की घोषणा की.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • मेडागास्कर की राजधानी – एंटानानारिवो, मुद्रा– मालागासी एररी, राष्ट्रपति– हैरी राजोनारिम्पियनना

6. एनसीआरबी ने ‘सिटीजन सर्विस’ मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया

i. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) ने अपने 33वें स्थापना दिवस के अवसर पर ‘सिटीजन सर्विस’ नामक एक मोबाइल एप्प लॉन्च की.
ii. यह एप्लीकेशन एनसीआरबी द्वारा आंतरिक रूप से विकसित की गई है. यह नागरिकों को विभिन्न आवश्यक पुलिस संबंधित सेवाएं प्रदान करेगी. इस एप्लीकेशन में नागरिक के लिए 9 पुलिस संबंधित सेवाओं का एक गुच्छा शामिल है.

अंतरराष्ट्रीय

7. विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2018: भारत की रैंक 133,फ़िनलैंड शीर्ष पर 

Share this post