Warning: Parameter 1 to wp_default_styles() expected to be a reference, value given in /home/anubhav1994/public_html/mpstudy.com/wp-includes/plugin.php on line 601

Warning: Parameter 1 to wp_default_scripts() expected to be a reference, value given in /home/anubhav1994/public_html/mpstudy.com/wp-includes/plugin.php on line 601
Current Affairs 13th March 2018 - MP Study
Warning: Cannot assign an empty string to a string offset in /home/anubhav1994/public_html/mpstudy.com/wp-includes/class.wp-scripts.php on line 447

Current Affairs 13th March 2018

Current Affairs 13th March 2018

National News

1. प्रधान मंत्री ने 2025 तक टीबी को खत्म करने के अभियान चलाया

i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर निर्धारित समय सीमा से पांच वर्ष पहले 2025 तक टीबी के भारत से उन्मूलन के लिए एक अभियान शुरू किया है. दिल्ली में एंड-टीबी सम्मेलन के उद्घाटन के बाद मोदी ने भारत में टीबी मुक्त अभियान 2025 का शुभारंभ मिशन मोड में टीबी उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय सामरिक योजना के तहत किया.
ii.
2030 तक वैश्विक स्तर पर टीबी खत्म करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.श्री मोदी ने कहा कि भारत ने 2025 तक तपेदिक को खत्म करने का लक्ष्य रखा है.

2. प्रधान मंत्री मोदी ने वाराणसी में गरीबों के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू कीं

i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में गरीबों के लिए विभिन्न योजनाएं का आरंभ किया और खाना पकाने के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करने पर बल दिया है. प्रधान मंत्री मोदी ने वाराणसी में 800 करोड़ रु. से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी.
ii. उन्होंने वाराणसी और पटना के बीच एक नई ट्रेन काशी-पटना जन शताब्दी एक्सप्रेस की भी शुरुआत की. प्रधान मंत्री ने गरीबों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित करने के लिए आयुषमान भारत योजना की भी घोषणा की.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

  • आयुषमान भारत कार्यक्रम / योजना विशेषकर महिलाओं के लिए लाखों नौकरियां उत्पन्न करेगा.
  • वाराणसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र है.

3. ओडिशा और छत्तीसगढ़ के बीच महानदी जल विवाद को हल करने के लिए केंद्र ने किया न्यायाधिकरण का गठन

i. केंद्र ने ओडिशा और छत्तीसगढ़ के बीच नदी के पानी को साझा करने के विवाद का फैसला करने के लिए  तीन सदस्यीय महानदी विवाद न्यायाधिकरण का गठन किया है. सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश ए.एम. खानविलकर न्यायाधिकरण के अध्यक्ष होंगे, पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश रवि रंजन और दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश इंदरमीत कौर कोचर इसके अन्य दो सदस्य हैं.
ii.सर्वोच्च न्यायालय ने विवाद को अंतरराज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम, 1956 के तहत निर्णय के लिए एक न्यायाधिकरण को सौंपने की मांग की थी.

4. अपराध के सर्वोत्तम जांचकर्ताओं के लिए सरकार ने पुरस्कार संस्थान स्थापित किया

i. सरकार ने पुलिस बलों के बीच अपराध की सर्वोत्तम जांच करने के लिए उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने के लिए एक पुरस्कार संस्थान बनाने का निर्णय लिया है. यह पुरस्कार – पुलिस जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक – राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय जांच एजेंसियों के सर्वश्रेष्ठ पुलिसकर्मियों को दिए जाएंगे.
ii. पिछले तीन सालों से औसत अपराध के आंकड़ों के आधार पर, प्रत्येक वर्ष कुल 162 पदक से सम्मानित किया जाएगा. इनमें से 137 राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों और केंद्रीय जांच एजेंसियों – राष्ट्रीय जांच एजेंसी, सीबीआई और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के लिए 25 पदक होंगे.

5.कर्नाटक के बेलगाम अब भारत का सबसे बड़ा झंडा फहराया गया

i.कर्नाटक में बेलागवी (जिसे बेलगाम भी कहा जाता है) में भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया. इस आयोजन में कोटे केरे फ्रंट के नेताओं, स्कूली बच्चों, और हिंदू, मुस्लिम, ईसाई और सिख संस्थानों के नेताओं ने भाग लिया. इस ध्वज ने आकार के संबंध में भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित पंजाब के अट्टारी के ध्वज को पीछे छोड़ा .
ii. बेलागवी के जिला मंत्री रमेश जारकीहोली ने 9600 वर्ग फुट के झंडे को 110 मीटर लम्बे ध्वज पोल पर फहराया.

Banking/Finance/Economy

6. भेल ने NPCIL से 736 करोड़ रुपये का ऑर्डर प्राप्त किया

i. सार्वजनिक क्षेत्र की भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) ने न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड(NPCIL) के लिए स्टीम जेनरेटर की आपूर्ति करने के लिए प्रतिस्पर्धी बोली में 736 करोड़ रुपये के मूल्य का महत्वपूर्ण ऑर्डर हासिल किया है.
ii. जनरेटर, भेल के तिरुचिरापल्ली संयंत्र में निर्मित होंगे और प्रेशरिज्ड हेवी वॉटर रिएक्टर (PHWR), गोरखपुर, हरियाणा में स्थापित किए जाएंगे.

7.आईसीआईसीआई बैंक ने एमएसएमई ग्राहकों के लिए ऑनलाइन ओवरड्राफ्ट सुविधा लॉन्च की

i. आईसीआईसीआई बैंक ने MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) के ग्राहकों के लिए पूरी तरह से ऑनलाइन और कागज रहित तरीके से त्वरित ओवरड्राफ्ट ‘InstaOD’ सुविधा शुरू की है. ग्राहक, बैंक के इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करके कहीं भी एक वर्ष के लिए 15 लाख रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा  प्राप्त कर सकते है.
ii. नई सुविधा बैंक के कुछ पूर्व-योग्य वर्तमान खाता ग्राहकों को शाखा का दौरा किए बिना तत्काल सुविधा का लाभ मिलेगा और जिसके लिए उन्हें दस्तावेज जमा करने की भी आवश्यकता नहीं है. आईसीआईसीआई बैंक अन्य बैंकों के एमएसएमई ग्राहकों को ऑनलाइन ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान करने के लिए ऑफर करेगा.

Share this post