Warning: Parameter 1 to wp_default_styles() expected to be a reference, value given in /home/anubhav1994/public_html/mpstudy.com/wp-includes/plugin.php on line 601

Warning: Parameter 1 to wp_default_scripts() expected to be a reference, value given in /home/anubhav1994/public_html/mpstudy.com/wp-includes/plugin.php on line 601
Current Affairs 12th March 2018: Daily GK Update - MP Study
Warning: Cannot assign an empty string to a string offset in /home/anubhav1994/public_html/mpstudy.com/wp-includes/class.wp-scripts.php on line 447

Current Affairs 12th March 2018: Daily GK Update

Current Affairs 12th March 2018: Daily GK Update

राष्ट्रीय समाचार

1. प्रधान मंत्री मोदी, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन ने यूपी में सौर ऊर्जा संयंत्र का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया

i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन ने संयुक्त रूप से उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के दादर कला गांव में 101 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया है. देश की सबसे बड़ी सौर परियोजनाएं फ्रेंच कंपनी एंजी (ईएनजीआईईई) द्वारा स्थापित की गई हैं.
ii.कंपनी ने 2016 में 680 करोड़ रुपये के साथ परियोजना में लगाया गया था. सौर ऊर्जा निगम ने कंपनी के साथ 25 वर्षों के लिए बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

2. 2014-2017 में दुग्ध उत्पादन में 20% की वृद्धि  

i. कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह के मुताबिक, 2014 से 2017 के बीच देश में दूध का उत्पादन 137.7 मिलियन टन से 20 प्रतिशत बढ़कर 165.4 मिलियन टन हो गया है. साथ ही, 2013-14 और 2016-17 के बीच प्रति दिन दूध की प्रति व्यक्ति उपलब्धता 15.6 प्रतिशत बढ़कर 307 ग्राम प्रति दिन 355 ग्राम हो गई है.
ii.2,450 करोड़ रुपये के एक कोष के साथ, सरकार ने पशुपालन क्षेत्र की आधारभूत संरचना के वित्तपोषण के लिए एएचआईडीएफ की स्थापना की है.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

AHIDF का विस्तृत रूप है: Animal Husbandry Infrastructure Development Fund.आईसीएआर-एनडीआरआई (डीम्ड युनिवर्सिटी), करनाल (हरियाणा) का  16वां दीक्षांत समारोह 10 मार्च 2018 को आयोजित किया गया था.राधा मोहन सिंह बिहार राज्य में पूर्वी चंपारण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं.

3. कैबिनेट सचिव द्वारा शुरू किया गया ‘आई-मेट्रो’ 

i. केंद्रीय आवास मंत्रालय ने ‘आई-मेट्रो’ नामक सभी भारतीय मेट्रो रेल कंपनियों का एक संगठन शुरू किया है, जो विचारों और नवाचारों के आदान-प्रदान के मंच के रूप में कार्य करेगा.
ii.संघ कैबिनेट सचिव पी.के. द्वारा दिल्ली मेट्रो रेल निगम के प्रबंध निदेशक मंगु सिंह की उपस्थिति में “भारतीय मेट्रोज़: उत्कृष्टता के लिए सहयोग” समारोह में शुरू किया गया था.

राज्य समाचार

4. राजस्थान ने 12 वर्ष या कम की बालिका से बलात्कार पर होगी फांसी, विधानसभा में विधेयक पारित 

i. राजस्थान विधानसभा ने 12 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के बलात्कार में शामिल अपराधियों के लिए मौत की सजा देने वाले संशोधन बिल को पारित कर दिया है. राज्य गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने विधानसभा में ‘द आपराधिक कानून (राजस्थान संशोधन) विधेयक,’ 2018 ‘पेश किया था, जिसे बहस के बाद सदन में वोट दिया गया था. 
ii.नई संशोधन में भारतीय दंड संहिता, 1860 में धारा 376-एए और 376-डीडी शामिल किए गए हैं. संशोधन में कहा गया है कि जिस व्यक्ति को बारह साल की उम्र तक किसी लड़की को बलात्कार / सामूहिक रूप से बलात्कार करने का दोषी पाया जाता है उसे मौत की सजा दी जाएगी या कठोर कारावास, जो क्रमशः चौदह वर्ष और 20 वर्ष से कम नहीं होगा.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

राजस्थान की राजधानी-जयपुर राजस्थान के मुख्यमंत्री- वसुंधरा राजे राजस्थान के गवर्नर-कल्याण सिंह

5. मणिपुर की लोकतक झील की निगरानी के लिए चल प्रयोगशाला की स्थापना 

i. इंस्टीट्यूट ऑफ बायोरिसोर्सिस एंड सस्टेनेबल लैबोरेटरी (IBSD)इंफाल ने उत्तर-पूर्व भारत की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील में एक चल प्रयोगशाला की स्थापना की है, लोकतक ने लगातार अपने पानी की गुणवत्ता पर नजर रख रहा है और इसने इसमें सुधार भी किया है.
ii.प्रयोगशाला का उद्घाटन मणिपुर के वन और पर्यावरण मंत्री, थानोजम श्यामकुमार सिंह ने इंफाल में किया था.

अर्थव्यवस्था/बैंकिंग/वित्तीय

6. जीएसटी परिषद ने अप्रैल से ई-वे बिल को मंजूरी दी 

i. अंतर-राज्य गमनागमन के लिए, ई-वे बिल 15 अप्रैल से चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जायेगा और 1 जून तक सभी राज्यों को कवर कर लिया जाएगा. जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) परिषद ने तीन महीने के लिए फाइलिंग की मौजूदा प्रणाली बढ़ा दी है, इसलिए व्यापार को जून तक सारांश बिक्री लाभ जीएसटी -3 बी को फाइल करने तक जारी रखा सकता है.
ii.राज्यों के बीच माल की आवाजाही के लिए इलेक्ट्रॉनिक तरीका या ई-वे बिल 1 अप्रैल से लागू होगा.

7. लोकसभा में पेश हुआ भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक और चिटफण्ड (संशोधन) 

i. लोकसभा में भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 को पेश किया गया है. यह विधेयक आर्थिक अपराधियों को भारतीय अदालतों के अधिकार क्षेत्र से बाहर रहने और कानून की प्रक्रिया से बचने का उपाय करने में मदद करेगा. वह मामलों जिसमें कुल मूल्य 100 करोड़ रु या अधिक है ऐसे अपराध विधेयक के दायरे में आएंगे. वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने विधेयक पेश किया.
iiमंत्री ने चिटफण्ड (संशोधन) विधेयक 2018 भी आयोजित किया है. इस संशोधन का उद्देश्य चिट फंड सेक्टर के सुव्यवस्थित विकास को सुविधाजनक बनाने और उद्योग द्वारा सामना किए जा रहे बाधाओं को दूर करने और अन्य वित्तीय उत्पादों के लिए लोगों की अधिक वित्तीय पहुंच को सक्षम करना है.

समझौते 

8. रक्षा, परमाणु ऊर्जा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत, फ्रांस के बीच करार 

i. रणनीतिक संबंधों के एक बड़े विस्तार में, भारत और फ्रांस ने रक्षा, सुरक्षा, परमाणु ऊर्जा के प्रमुख क्षेत्रों और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को गहन करने और आतंकवाद को रोकने के लिए संयुक्त प्रयासों को आगे बढ़ाने के अलावा वर्गीकृत जानकारी के संरक्षण के प्रमुख क्षेत्रों में 14 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं.
ii.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इम्मानुअल मैक्रॉन के बीच व्यापक वार्ता के बाद समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें हिंद महासागर और प्रशांत क्षेत्र में बदलती सुरक्षा गतिशीलता शामिल थी. 

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

फ्रांस की राजधानी-पेरिस मुद्रा:फ्रेंच फ्रैंक

Share this post