Current Affairs 10th March 2018

Current Affairs 10th March 2018

राष्ट्रीय समाचार

1. भारत की 4-दिवसीय यात्रा पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन 

i. फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमॅन्यूएल मैक्रोन भारत की चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे. इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय आर्थिक, राजनीतिक और सामरिक आयाम को मजबूत करना है.
ii.इस यात्रा के दौरान, भारत और फ्रांस कल विभिन्न क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और इमानुएल मैक्रॉन अंतर्राष्ट्रीय सौर समझौते के संस्थापक सम्मेलन के सह-अध्यक्ष होंगे.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य- 

  • अप्रैल 2000 से अक्टूबर 2017 तक 6.0 9 बिलियन अमरीकी डॉलर के संचयी निवेश के साथ फ्रांस भारत में 9वां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है.
  • फ्रांस की राजधानी-पेरिस, मुद्रा-यूरो.

2. प्रधानमंत्री ने ‘वी फॉर डेवलपमेंट’ पर राष्ट्रीय विधानसभा सम्मेलन का उद्घाटन किया  

i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में ‘वी फॉर डेवलपमेंट’ विषय पर राष्ट्रीय विधानसभा सम्मेलन का उद्घाटन किया. सम्मेलन का मकसद एक ऐसा मंच तैयार करना है जहां सांसद और विधायक एक ही मंच पर विकास के विचार और योजनाओं का आदान-प्रदान कर सकें.
ii.सम्मेलन इस बात पर विचार विमर्श करेगा कि कैसे महिलाओं ने देश के लिए किए जा रहे विकास कार्यों में मदद की है, जहां परियोजनाओं और योजनाओं पर विचार-विमर्श किया जा सकता है. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत पहले दिन एक प्रस्तुति देंगे और पूर्ण सभा लोक सभा के उपाध्यक्ष एम थंबिदुरई द्वारा आगे बढ़ाई जाएगी. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू समापन सत्र को संबोधित करेंगे.

3. भारत का सबसे बड़ा एम एंड ई सर्विसेज मार्केट, ‘एनटेक 2018’ का उद्घाटन 

i. भारत का सबसे बड़ा मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सर्विसेज मार्केट– एनटेक (enTTech) 2018 का उद्घाटन मुंबई में हुआ है. दो दिनों के भीतर फैले बाजार में, 100 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों और उनके भारतीय समकक्षों के बीच तेजी से बढ़ते मिलाप को देखा गया.
ii.यह कार्यक्रम सेवा निर्यात प्रोत्साहन परिषद (SEPC) द्वारा MEAI (मीडिया एंड एंटरटेनमेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया) के साथ मिलकर आयोजित किया गया था और वाणिज्य विभाग, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समर्थित किया गया था.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य- 

  • चेयरमैन ऑफ़ एसईपीसी- विवेक नायर, महानिदेशक- संगीता गोडबोले
  • उत्पादित फिल्मों की संख्या के संदर्भ में भारतीय फिल्म उद्योग दुनिया का सबसे बड़ा उद्योग है.

4. तेलंगाना ने महिलाओं के लिए भारत के पहले इनक्यूबेटर का शुभारंभ किया 

i. तेलंगाना की सरकार ने महिला उद्यमिता हब (वी-हब), महिलाओं के उद्यमियों के लिए भारत के पहले राज्य-प्रमुख इनक्यूबेटर की शुरुआत की है.
ii.
इनक्यूबेटर महिलाओं के उद्यमियों को मूल वित्तपोषण, सलाह और व्यवसाय मार्गदर्शन सहित सेवाएं प्रदान करके अपने स्वयं के उद्यम स्थापित करने में मदद करेगा. दीप्थी रावुला इसकी मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में इनक्यूबेटर का नेतृत्व कर रही हैं.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य- 

  • तेलंगाना मुख्यमंत्री-के चंद्रशेखर राव, गवर्नर-ईएसएल नरसिम्हा 

5. हैदराबाद में हुआ ‘विंग्स इंडिया 2018’ समारोह का उद्घाटन 

i. तेलंगाना आईटी और उद्योग मंत्री के टी रामाराव ने बेगमपेट हवाई अड्डे पर ‘विंग्स इंडिया 2018’ नामक नागरिक उड्डयन और एयरोस्पेस द्वैवार्षिक आयोजन का उद्घाटन किया है.
ii.चार दिवसीय कार्यक्रम 
संयुक्त रूप से नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण और वाणिज्य और उद्योग के भारतीय मंडलों द्वारा आयोजित किया गया था.

6. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट में दिल्ली और मुंबई प्रथम स्थान पर

i. दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA) और मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने हवाई अड्डे परिषद इंटरनेशनल (ACI) एएसक्यू 2017 रैंकिंग के अनुसार 176 देशों से 1,952  हवाई अड्डों को पछाड़ दिया है और दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डों में प्रथम स्थान पर प्राप्त किया है.
ii.एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी अवॉर्ड 2017 को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने घोषित किया था, जिसने विश्वव्यापी कार्यक्रम के आधार पर रैंकिंग को प्रदान की थी जिसमें 34 महत्वपूर्ण निष्पादन संकेतकों पर प्रतिक्रिया के लिए हवाई अड्डों में यात्रियों का सर्वेक्षण किया गया था.

7. आईएसए-एडीबी, एनडीबी, जीसीएफ, एएफ़डीबी और एआईआईबी ने की वित्तीय भागीदारी के संयुक्त घोषणाएं 

i. अंतर्राष्ट्रीय सौर एलायंस (ISA) और अफ्रीकी विकास बैंक (AfDb), एशियाई विकास बैंक (ADB), एशियाई बुनियादी ढांचा निवेश बैंक (AIIB), ग्रीन जलवायु फंड (GCF) और नई विकास बैंक (NDB) ने संयुक्त वित्तीय साझेदारी घोषणाएं पर हस्ताक्षर किए हैं.
ii.अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने भी आईएसए के साथ एक संयुक्त साझेदारी घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते का उद्देश्य नवीनीकरण उर्जा के समर्थन में उनके सहयोग को गहरा करना है. ईएसए सौर ऊर्जा के 1000 से अधिक गीगावॉट की तैनाती के लिए काम कर रहा है और साल 2030 तक 1000 अरब अमरीकी डॉलर से अधिक सौर ऊर्जा में जुटा हुआ है.

Share this post