Current Affairs 09th March 2018

Current Affairs 09th March 2018

राष्ट्रीय समाचार

1. सरकार ने बायोडिग्रेडेबल सेनेटरी पैड ‘सुविधा’ की शुरूआत की 

i. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को चिह्नित करने के लिए सरकार ने एक जैवसंयोजी सेनेटरी पैड ‘सुविधा’ का शुभारंभ किया है. ऑक्सी-बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी पैड 2.50रु प्रति पैड प्रधान मंत्री भारतीय जनशक्ति केंद्र पर उपलब्ध होंगे.
ii.बायोडिग्रैडबल पैड वित्तीय रूप से कमजोर महिलाओं के लिए ‘स्वच्छता, स्वास्थ्य और सुविधा’ सुनिश्चित करेगा.

2. हरियाणा का प्रथम साइबर पुलिस स्टेशन गुरूग्राम में खोला गया

i. हरियाणा के पहले साइबर पुलिस स्टेशन, जो डिजिटल फोरेंसिक प्रयोगशाला से सुसज्जित है, का उद्घाटन गुरुग्राम में हुआ. इसमें 35 विशेष रूप से प्रशिक्षित पुलिस कर्मियों सहित दो निरीक्षकों की टीम होगी.
ii.गुरूग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) के सीईओ वी. उमाशंकर ने स्टेशन का उद्घाटन किया. साइबर दुनिया में अपराधों से निपटने के लिए पुलिस स्टेशन के पास आधुनिक उपकरण होंगे.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

  • हरियाणा सीएम- मनोहर लाल खट्टर, गवर्नर- कप्तान सिंह सोलंकी 

3. दीव बना 100% सोलर उर्जा वाला पहला केन्द्र शासित प्रदेश 

i. सौर ऊर्जा से उत्पन्न उर्जा पर 100 प्रतिशत चलने के लिए दीव भारत का पहला संघ राज्य क्षेत्र बन गया है. दीव ने अपने निवासियों के लिए अधिशेष सौर ऊर्जा उत्पन्न करने में कामयाबी हासिल की है, जो केवल तीन साल की अवधि में उनकी बिजली की लागत को कम कर देगी.
ii.
दीव, जो कि भारत में कम से कम आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है, जो 42 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में स्थित है, वह  अपनी 50 एकड़ जमीन से अधिक में सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना का बना है.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य- 

  • दमन और दीव का गवर्नर- प्रफुल खोड़ा पटेल

4. मध्य प्रदेश ने एकल महिला के लिए पेंशन की घोषणा की 

i. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ‘मुख्यमंत्री महिला कोष’ योजना की घोषणा की.
ii. इस योजना के तहत, जिन महिलाओं का विवाह नहीं  हुआ है और जो 50 वर्ष से ऊपर हैं उन्हें पेंशन दिया जाएगा.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य- 

  • एमपी राजधानी-भोपाल, गवर्नर- आनंदीबेन पटेल 

विविध समाचार

5. नाइट फ्रैंक वेल्थ रिपोर्ट 2018: मुंबई, 16वां सबसे महंगा शहर 

i. नाइट फ्रैंक वेल्थ रिपोर्ट 2018 के मुताबिक दुनिया के शीर्ष 20 शहरों के बीच मुंबई 16वें स्थान पर है. इस स्तर पर भारतीय वित्तीय पूंजी की रैंकिंग में वृद्धि देश में तेजी से धन निर्माण द्वारा समर्थित है.
ii. सूचकांक चार प्रमुख संकेतकों से लिया गया है: धन, निवेश, जीवन शैली और भविष्य.
iii. रिपोर्ट में शीर्ष 3 धनी शहर हैं:
1. गुआंगज़ौ
2. होंगकोंग
3. न्यू यॉर्क

नियुक्ति

6. प्रकृति होंगी पहली आईटीबीपी महिला युद्ध अधिकारी 

i. महिलाओं के लिए एक और पहल, 25-वर्षीय प्रकृति को इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस के पहले प्रत्यक्ष प्रवेश विरोधी अधिकारी के रूप में शामिल किया गया है.
ii.सरकार ने पहले उन्हें 2016 में नामांकन करने की अनुमति देने के बाद आईटीबीपी, मुकाबला भूमिका में महिला अधिकारियों को शामिल करने के लिए केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) का आखिरी भाग है.

7. प्रिंस चार्ल्स ने ब्रिटेन के कौशल राजदूत के रूप में संजीव गुप्ता को नियुक्त किया

i. भारतीय मूल के इस्पात टाइकून संजीव गुप्ता को निपुणता कौशल विकसित करने के लिए डिजाइन किए औद्योगिक कैडेट कार्यक्रम के लिए एक आधिकारिक राजदूत के रूप में ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने नियुक्त किया है.
ii.श्री गुप्ता को प्रमुख कार्यक्रम में नियुक्त किया गया ताकि बच्चों और युवाओं को स्कूल या कॉलेज में उद्योग का प्रत्यक्ष अनुभव मिल सके. औद्योगिक कैडेटों का वार्षिक पुरस्कार समारोह लंदन में आयोजित किया गया था. श्री गुप्ता ब्रिटेन स्थित जीएफजी गठबंधन के कार्यकारी अध्यक्ष हैं

8. बिप्लब देब ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली 

i. अगरतला में त्रिपुरा की पहली भारतीय जनता पार्टी सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में बिप्लब कुमार देव ने शपथ ली. वह मनिक सरकार का स्थान लेंगे.
ii.जिशनु देब बर्मन ने राज्य के उपमुख्यमंत्री के
रूप में शपथ ली.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

  • त्रिपुरा राजधानी-अगरतला, गवर्नर-तथागत रॉय.

बैंकिंग समाचार

9. आरबीआई ने एसबीआई पर लगाया 40 लाख का जुर्माना 

Share this post