Current Affairs 04th and 05th March 2018

Current Affairs 04th and 05th March 2018

राष्ट्रीय समाचार

1. भारत, वियतनाम ने तीन समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

i. भारत और वियतनाम ने व्यापार, कृषि और परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किये. आर्थिक और व्यापारिक प्रोत्साहन को बढ़ाने के लिए एक रूपरेखा स्थापित करने के लिए देशों ने आर्थिक और व्यापार सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.
ii. शांतिपूर्ण प्रयोजनों के लिए परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को मजबूत करने के लिए वैश्विक परमाणु ऊर्जा भागीदारी, भारत (GCNEP) और वियतनाम परमाणु ऊर्जा संस्थान (VINATOM) के बीच सहयोग पर एक अन्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा के लिए परीक्षा उपयोगी स्थैतिक/कर्रेंट अफेयर्स तथ्य –

वियतनाम की राजधानी- हनोई, मुद्रा- वियतनामी डोंग, राष्ट्रपति- ट्रॅन दाई क्वांग.

2. भारत, वियतनाम सभी देशों से आतंकवाद का मुकाबला करने हेतु व्यापक दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान किया

i. भारत और वियतनाम ने सीमावर्ती आतंकवाद सहित इसके सभी तरह के रूपों और अभिव्यक्तियों की
स्पष्ट रूप से आतंकवाद की निंदा की है.
ii. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और वियतनाम के राष्ट्रपति ट्रान दाई क्वान के बीच बातचीत के बाद जारी एक संयुक्त वक्तव्य में दोनों नेताओं ने आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाने के लिए सभी देशों से आग्रह किया है.इसमें विदेशी, आतंकवाद, भर्ती, प्रशिक्षण और आंदोलन का मुकाबला,आतंकवादी सेनानियों और वित्तपोषण आतंकवाद के अवरुद्ध स्रोत शामिल है. 

3. ओडिशा सरकार ने ‘अमा गांव, अमा विकास’ कार्यक्रम की शुरुआत की

i. ओडिशा सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों तक पहुंचने और विकास गतिविधियों में खुद को शामिल करने के लिए एक कार्यक्रम अमागांव, अमा विकास (हमारा गांव, हमारे विकास) का शुभारंभ किया है.
ii. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में गांवों में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को उजागर करने के लिए राज्य में आगे बढ़ने वाले ‘अमा गांव अमा विकास’ कार्यक्रम के लिए मोबाइल वीडियो वैन को ध्वजांकित किया है.

4. मेघालय के अगले मुख्यमंत्री होंगे कॉनराड संगमा 

i.नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कॉनराड संगमा मेघालय के नए मुख्यमंत्री होंगे. राज्य के लिए कोई उपमुख्य मंत्री नहीं होगा.
ii. वह मुकुल संगमा का स्थान लेंगे.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

कॉनराड संगमा तुरा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से वर्तमान में लोकसभा के संसदीय सदस्य हैं. मेघालय राजधानी- शिल्लोंग, गवर्नर- गंगा प्रसाद

5.  गोवा में मनाया गया शिगमोत्सव 2018 

i. शिगमोत्सव गोवा में उत्साहपूर्वक आयोजित किया गया है. शिगमोत्सव या शिगमो तटीय राज्य के कई सांस्कृतिक त्योहारों में से एक है और यह रंग, वेशभूषा, संगीत, नृत्य और परेड के माध्यम से मनाया जाता है.
ii.शिगमो परेड स्थानीय निवासियों द्वारा लोक नृत्य और संगीत प्रदर्शनों के माध्यम से ग्रामीण जीवन की झलक दिखाते हैं.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

गोवा मुख्यमंत्री- मनोहर पर्रीकर, गवर्नर– मृदुला सिन्हा 

6. कर्नाटक ने किया स्वास्थ्य योजना ‘आरोग्य कर्नाटक’ का अनावरण 

i. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘आरोग्य कर्नाटक’ (स्वस्थ कर्नाटक) नामक एक स्वास्थ्य सेवा योजना का उद्घाटन किया, जिसका उद्देश्य राज्य में 1.43 करोड़ परिवारों को लाभान्वित करना है.
ii. ह राज्य में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले (BPL) और गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले (APL) दोनों परिवारों को गुणवत्ता प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक उपचार प्रदान करेगी. 

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य

कर्नाटक राजधानी- बेंगलुरु, गवर्नर- वजुभाई वाला

7. उड़ीसा ने निशुल्क सेनेटरी पैड प्रदान करने के लिए ‘ख़ुशी’ योजना शुरू की

i. ओडिशा सरकार ने पूरे राज्य में स्कूल जाने वाली लड़कियों को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान करने के लिए ‘खुशी’ योजना की शुरुआत की है.यह योजना राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा 70 करोड़ रू प्रति वर्ष की लागत से लागू की जाएगी.
ii.इस योजना के तहत, राज्य के सरकारी और सरकारी अनुदानित स्कूलों में कक्षा 6 से 12 में पढ़ाई जाने वाली 17 लाख लड़कियों को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान करेगी. यह घोषणा उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा की गयी है.

 परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

उड़ीसा राजधानी- भुबनेश्वर, गवर्नर- एससी जमीर

8. “नमस्ते शालोम” – भारत-इजरायल संबंधों पर पत्रिका का शुभारंभ

i. उत्तर पूर्वी क्षेत्र (DoNER) के विकास मंत्री डॉ.जितेंद्र सिंह ने भारत-इजरायल संबंधों पर एक पत्रिका “नमस्ते शालोम” का सोशल मीडिया पर लॉन्च किया है.
ii. पत्रिका ‘नमस्ते शालोम’ तरुण विजय, पूर्व सांसद द्वारा संपादित की गयी है.

9. जल संरक्षण पर भारत, इजराइल में करार

i. भारत सरकार ने ‘भारत में जल संरक्षण के लिए राष्ट्रीय अभियान’ पर सहयोग बढ़ाने के लिए इजरायल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.  यह पेयजल और स्वच्छता राज्य मंत्री एस एस अहलूवालिया द्वारा घोषित किया गया था.
ii. इस समझौता ज्ञापन के अनुसार, दोनों पक्ष राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सहयोग बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय एजेंडे को जल संरक्षण देने के लिए ,भारत में पेशेवर रूप से डिजाइन किए गए राष्ट्रीय जल संरक्षण अभियान के लिए डिजाइन, क्रियान्वयन और निगरानी के लिए काम करेंगे.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

इजराइल की राजधानी-जेरूसलम, मुद्रा– इजराइली नया शेकेल

पुरस्कार

10. ऑस्कर अवार्ड्स 2018: विजेताओं की पूर्ण सूची 

i. 90वां वार्षिक अकादमी पुरस्कार (जिसे ऑस्कर पुरस्कार भी कहा जाता है) लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थियेटर, यूएसए में आयोजित किया गया था
ii. शेप ऑफ वॉटर ने उस शाम का शीर्ष पुरस्कार जीता – बेस्ट पिक्चर. जिमी किमेल ने लगातार दूसरी बार भी समारोह की मेजबानी की.

विजेताओं की पूर्ण सूची यहां देखें

11. शत्रुघ्न सिन्हा ने ब्रिटेन में जीता लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

i. अभिनेता-राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा को यूनाइटेड किंगडम में कला और राजनीति के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.
ii. ब्रिटेन के एशियन वॉयस साप्ताहिक अखबार द्वारा स्थापित वार्षिक राजनीतिक और पब्लिक लाइफ अवार्ड्स  लंदन में ब्रिटेन के संसद परिसर में एक समारोह में प्रस्तुत किया गया था.

बैंकिंग/अर्थव्यवस्था समाचार

12. आरबीआई ने एमएसएमई के लिए प्रति उधारकर्ता के लिए पूंजीकरण में वृद्धि की

i. सेवा क्षेत्र के बढ़ते महत्व को ध्यान में रखते हुए और बैंक को इस क्षेत्र में अधिक उधार देने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु, भारतीय रिज़र्व बैंक ने प्राथमिकता वाले क्षेत्रीय ऋण देने के तहत वर्गीकरण के लिए सूक्ष्म / लघु और मध्यम उद्यमों (सेवाओं) को प्रति उधारकर्ता ऋण सीमाओं को दूर करने का निर्णय लिया है.
ii. अब तक, माइक्रो / लघु और मध्यम उद्यमों (सेवा) को क्रमशः 5 करोड़ और 10 करोड़ रुपये तक के
ऋण को प्राथमिकता वाले क्षेत्रीय ऋण देने (PSL) के रूप में वर्गीकृत किया गया था.
iii.एमएसएमईडी अधिनियम, 2006 के तहत उपकरण में निवेश के सन्दर्भ में परिभाषित पूँजी सेवाओं के रूप में एमएसएमई को सेवाएं उपलब्ध कराने में संलिप्त सभी बैंकों को, किसी भी उधार सीमा के बिना प्राथमिक क्षेत्र के तहत रखा जायेगा.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य- 

एक लघु उद्यम वह उद्यम होता है जहां उपकरण में निवेश 10 लाख रुपये या उससे अधिक हो सकता है लेकिन 2 करोड़ रुपये से अधिक नहीं हो सकता.

13. फिनटेक संबंधित मुद्दों के लिए संचालन समिति का गठन 

i. भारत में फिनटेक क्षेत्र के विकास से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचार करने के लिए आर्थिक मामलों (DEA) के सचिव श्री सुभाष चंद्र गर्ग की अध्यक्षता में वित्त मंत्रालय द्वारा एक संचालन समिति का गठन किया गया है.
ii. समिति का गठन वित्त मंत्री और केंद्रीय मामलों के मंत्री अरुण जेटली द्वारा उनके बजट भाषण 2018-19 में किए गए घोषणा के अनुसार हुआ है.

खेल समाचार

14. विश्‍वनाथन आनंद ने ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज खिताब जीता

i. विश्व रैपिड चैम्पियन आनंद ने खेल के इस प्रारूप में शानदार फॉर्म जारी रखते हुए यहां अंतिम दौर में इस्राइल के बोरिस गेलफैंड के साथ बाजी ड्रॉ रखी और खिताब अपने नाम कर लिया.
ii.उन्हें एकमात्र बाजी में हार, तीसरे दौर में अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव से मिली.

15. भारत ने जीता आईबीएसएफ स्नूकर टीम वर्ल्ड कप 2018

i.दोहा, कतर में भारत ने आईबीएसएफ उद्घाटन में स्नूकर टीम विश्व कप जीता. भारत ने फाइनल में सर्वश्रेष्ठ फाइनल में पाकिस्तान को 3-2 से हराया.
ii. फाइनल में, भारतीय जोड़ी पंकज अडवाणी और मनन चंद्रा ने 0-2 से पिछड़ने के बाद भी एक शानदार जीत हांसिल की.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

IBSF का विस्तृत रूप-International Billiards & Snooker Federation.मुख्यालय- दुबई, संयुक्त अमीरात (UAE).

16. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में राशिद खान बने सबसे युवा कप्तान

i. अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (19 वर्षीय) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए हैं.
ii. वह अब दोनों वनडे और टी20 में गेंदबाजी के लिए आईसीसी नंबर 1 रैंकिंग पर हैं और आईसीसी पुरुषों की रैंकिंग के किसी भी रूप के लिए शीर्ष स्थान पर कब्जा करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं.   

17. आईएसएसएफ विश्व कप 2018- शाहजर रिज़वी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड और मनु भाकर ने जाता गोल्ड 

i. मैक्सिको के ग्वाडलाजारा में इंटरनैशनल शूटिंग स्पॉर्ट्स फेडरेशन (ISSF) वर्ल्ड कप के उद्घाटन के दिन, भारत ने चार पदक जीते जिनमें दो स्वर्ण और दो कांस्य शामिल थे. शाहजर रिजवी ने अपने पहले आईएसएफएफ वर्ल्ड कप में विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता.
ii. रिजवी ने 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता के फाइनल में विश्व रिकॉर्ड 242.3 बनाकर शीर्ष पुरस्कार जीतने के लिए जर्मनी के ओलंपिक चैंपियन क्रिश्चियन रीट्ज को हराया. मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल महिला प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता.
iii. पिस्तौल दिग्गज जीतू राय ने प्रतियोगिता में कांस्य पदक हांसिल किया. जैसा कि तीन और भारतीय इस वर्ष के पहले विश्व कप के फाइनल में पहुंचें. मेहुली घोष ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के लिए 228.4 में एक विश्व जूनियर रिकॉर्ड बनाया.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य- 

राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) के अध्यक्ष- रनिंदर सिंह मेक्सिकन पेसो मेक्सिको की मुद्रा है. आईएसएफएफ का विस्तृत रूप: इंटरनैशनल शूटिंग स्पॉर्ट्स फेडरेशन

निधन

18. वयोवृद्ध साहित्यिक प्रफुल्ल दास का निधन

i. वयोवृद्ध साहित्यिक प्रफुल्ल दास का निधन हो गया है, वह 91 वर्ष के थे. उन्होंने उड़ीसा भाषा में काम किया है. साहित्यिक क्षेत्र में उनकी उपलब्धि के लिए वे प्रतिष्ठित “सरला पुरस्कार” के प्राप्तकर्ता थे.
ii.स्वतंत्रता सेनानी मालती चौधरी की जीवनी ‘बनहिमा’ के लिए उन्हें 2014 में सरला पुरस्कार प्राप्त हुआ.

महत्वपूर्ण दिवस 

19. विश्व वन्यजीव दिवस- 3 मार्च

i. विश्व वन्यजीव दिवस 3 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है. इसे विश्व के जंगली जीव और वनस्पतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.
ii. WWD 2018 का विषय है: “Big cats: predators under threat”.

Share this post