Current Affairs 02nd and 3rd March 2018

Current Affairs 02nd and 3rd March 2018

National News

1. शहरों को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने के लिए केंद्र ने दिया 2900 करोड़ रूपये की मंजूरी दी

i. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने आठ प्रमुख शहरों के लिए निर्भया निधि के तहत 2,900 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है ताकि उन्हें महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाया जा सके.
ii. ये शहर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद और लखनऊ हैं. अधिकार प्राप्त समिति की एक बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया, जिसका नेतृत्व महिला एवं बाल विकास सचिव कर रहे हैं.

Canara Bank PO 2018 Exam के लिए उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य

2012 में दिल्ली में एक पैरामेडिकल छात्र की भयानक सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के बाद निर्भय कोष स्थापित किया गया था, और इसका उद्देश्य महिलाओं के लिए सुरक्षा में सुधार लाना है. मेनका संजय गांधी महिला एवं बाल विकास अध्यक्ष हैं.मनोज कुमार अरोड़ा महिला एवं बाल मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी के निजी सचिव हैं.

2. कैबिनेट ने लेखा परीक्षकों की देखरेख के लिए NFRA की स्थापना को मंजूरी दी

i. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (NFRA) की स्थापना को मंजूरी दी हैNFRA ऑडिटिंग पेशे के लिए एक स्वतंत्र नियामक के रूप में कार्य करेगा जो कि कंपनी अधिनियम 2013 में लाया गया महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक था
ii. मंत्रिमंडल ने ऐसे व्यक्ति जो पकडे जाने से बचने के लिए विदेश चले जाते हैं उनके संबंध में फूगेटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स विधेयक -2018 को भी मंजूरी दी.

3. भारत-जॉर्डन ने 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किए

i.भारत और जॉर्डन दोनों देशों ने 12 समझौतों पर हस्ताक्षर करते हुए फिलिस्तीनी कारणों के लिए अपने समर्थन का नवीकरण किया है.भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जॉर्डन के रजा अब्दुल्ला द्वितीय इब्न अल हुसैन के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद रक्षा समझौते पर  किए है.
ii. इन समझौतों में रक्षा सहयोग, राजनीतिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट, सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम, मानवशक्ति सहयोग, स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग शामिल हैं. नेक्स्ट जनरेशन ऑफ़ एक्सीलेंस सेंटर की स्थापना. रॉक फॉस्फेट और उर्वरक/एनपीके की लंबी अवधि की आपूर्ति के लिए समझौता ज्ञापन, सीमा शुल्क संयुक्त सहायता समझौता भी शामिल है.

4. वियतनाम के राष्ट्रपति ट्रान दाई क्वांग 3 दिन की भारत यात्रा पर  

i. वियतनामी राष्ट्रपति ट्रन दाई क्वांग 3 दिन की यात्रा पर भारत पहुंचे हैं. वह नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. रक्षा और व्यापार के प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करना एजेंडा का मुख्य विषय है.
ii.दोनों देश परमाणु ऊर्जा, कृषि और व्यापार और निवेश के क्षेत्र में एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे. यह राष्ट्रपति के रूप में ट्रान की पहली भारत यात्रा है.

कैनरा बैंक पीओ 2018 परीक्षा के लिए आवशयक स्थैतिक तथ्य-

वियतनाम की राजधानी- हनोई, मुद्रा– वियतनामी डोंग.

5. कर्नाटक में दुनिया के सबसे बड़े सौर पार्क ‘शक्ति स्थल’ का शुभारंभ

i. कर्नाटक सरकार ने सूखा-प्रवण जिले तुमकुर में 2,000 मेगावाट (मेगावाट) सौर पार्क के पहले चरण का उद्घाटन किया. “शक्ति स्थल” नामक 16,500 करोड़ रुपये के पार्क के पहले चरण में 600 मेगावॉट उत्पादित होगा, जबकि शेष 1,400 मेगावाट 2018 के अंत तक उत्पादित होने की उम्मीद है.
ii. Tसौर प्रोजेक्ट दुनिया में सबसे बड़ा है, 13,000 एकड़ और पांच गांवों में फैल है. यह “कर्नाटक सोलर पॉलिसी 2014-2021” का भी हिस्सा है, जिसका उद्देश्य राज्य की बढ़ती बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर कम से निर्भरता और पर्यावरण के अनुकूल लोगों को आगे बढ़ाना है. पार्क 2020 तक 100 गीगावाट (GW) सौर ऊर्जा बनाने के लिए केंद्र की योजना के साथ संबंधित है.

उपरोक्त समाचार से  Canara Bank PO 2018 परीक्षा के लिए परीक्षा उपयोगी स्थैतिक/कर्रेंट अफेयर्स तथ्य –

कर्नाटक के मुख्यमंत्री- सिद्धारमैया, राज्यपाल- वजूभाई वाला.

International News

6. रूपपुर परमाणु संयंत्र के लिए भारत, बांग्लादेश, रूस ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

i. रूसी परमाणु ऊर्जा एजेंसी रोजैटॉम के मुताबिक, अब भारतीय कंपनियां बांग्लादेश में रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र के लिए “गैर-महत्वपूर्ण” श्रेणी में निर्माण और स्थापना कार्य में भाग ले सकती हैं.uclear power plant in Bangladesh, according to the Russian atomic energy agency Rosatom.
ii. तीसरी दुनिया के देश में परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं के लिए भारत-रूसी सौदे के तहत रूपपर परियोजना पहली पहल है. यह भी पहली बार है कि भारतीय कंपनियां विदेशों में परमाणु ऊर्जा परियोजना में भाग ले रहे है. भारत, बांग्लादेश और रूस ने इस संबंध में मास्को, रूस में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

7.अर्मेन सकारिसियन अगले अर्मेनियाई राष्ट्रपति निर्वाचित

i. आर्मेनियाई व्यवस्थापको ने अर्मेन सरकिसियन को आर्मेनिया के नए राष्ट्रपति के रूप में चुना. वह सर्ज सरकाशीय के स्थान पर पद ग्रहण करेंगे. आर्मेन सर्क्रिसियन यूनाइटेड किंगडम में राजदूत थे.
ii. अप्रैल 2018 में अपने पूर्वाधिकार को समाप्त करने के बाद वह राष्ट्रपति पद ग्रहण करेंगे. 2015 में राष्ट्रपति सर्किशियन के विवादास्पद संवैधानिक संशोधन, जिनमे एक शक्तिहीन मॉस्को-अलाइड देश से एक शक्तिशाली प्रधान मंत्री के साथ एक संसदीय गणतंत्र में परिवर्तित करने का प्रावधान था.

कैनरा बैंक पीओ 2018 परीक्षा के लिए आवशयक स्थैतिक तथ्य-

अर्मेनिया की राजधानी – येरेवन, मुद्रा- आर्मीनियाई ड्रम

Banking/Economy News

8. PNB और ICICI बैंक ने MCLR दरें बढ़ाई

i. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और ICICI बैंक ने ऋण उधारकर्ताओं के लिए MCLR दरों में वृद्धि की है.देश की दूसरी सबसे बड़ी निजी क्षेत्र के ऋणदाता ICICI बैंक ने SBI से एक संकेत लेते हुए एक वर्ष की MCLR को ii.8.2% से बढ़ाकर 8.3% कर दिया है.।
ii.निर्वाण मोदी धोखाधड़ी के केंद्र PNB ने एक वर्ष की MCLR को 8.15% से बढ़कर 8.3% कर दिया है.

9. SBI ने ऋण दर को बढ़ाकर 8.15% किया

i.स्टेट बैंक ने तत्काल प्रभाव से, अपनी ऋण दरों को 20 आधार अंकों से बढ़ाकर 8.15 फीसदी किया और उद्योग से इस सीमा का जल्दी से जल्दी पालन करने का अनुरोध किया है. इससे घर तथा कार ऋण के अधिक होने की संभावना है.
ii. अप्रैल 2016 से बैंक द्वारा यह पहला ऋण संशोधन है और बड़े पैमाने पर खुदरा और थोक जमा दरों को बढाने के एक दिन बाद किया गया है.

Sports News

10. नवजोत कौर ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

i. नवजोत कौर ने बिश्केक, किर्गिस्तान में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है. उन्होंने महिलाओं की 65 किलोग्राम फ़्रीस्टाइल के फाइनल में जापान के इमाई मयू को हराया. 1 स्वर्ण, 2 रजत और 1 कांस्य पदक के साथ, भारत पदक-तालिका में  दूसरे स्थान पर रहा.
ii.भारतीय रेल के विनेश फागट और पिंकी ने रजत पदक जीता जबकि साक्षी मलिक ने 62 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता. चीन 4 स्वर्ण और 1 कांस्य पदक के साथ तालिका में शीर्ष पर रहा, जबकि जापान 1 स्वर्ण, 1 रजत और 2 कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा.

कैनरा बैंक पीओ 2018 परीक्षा के लिए आवशयक स्थैतिक तथ्य-

किर्गिस्तान की राजधानी – बिश्केक, मुद्रा- किर्गीज़स्टानी सोम.

11. 27वां सुल्तान अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट मलेशिया में शुरू

i. 27वां सुल्तान अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट मलेशियाई के इप्पो में आरम्भ हुआ. छह देश – भारत, मेजबान मलेशिया, डिफेंडिंग चैंपियंस इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना और आयरलैंड – टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं.
ii.भारत, वर्तमान में विश्व की नंबर छठी टीम, अपने पहले राउंड में विश्व की नंबर टीम अर्जेंटीना से मुकाबला करेंगी.

कैनरा बैंक पीओ 2018 परीक्षा के लिए आवशयक स्थैतिक तथ्य-

मलेशिया की राजधानी – कुआलालंपुर, मुद्रा- मलेशियाई रिंगीट

12.IOC में  रूस की ओलंपिक सदस्यता पुनर्स्थापित

i. International Olympic Committee (IOC) ने दक्षिण कोरिया में पेयेंग्चांग में शीतकालीन ओलंपिक से अपने निलंबन के बाद तत्काल प्रभाव के साथ रूस की ओलंपिक सदस्यता को बहाल कि
ii. शीतकालीन ओलंपिक के समापन समारोह से पहले, आईओसी ने कहा था कि प्रतिबंध को हटा दिया जाएगा, जब तक कोई और विरोधी डोपिंग उल्लंघन नहीं था.

Share this post